पशुपालकों की मदद के लिए 15 हजार करोड़ रुपये देगी सरकार : वित्त मंत्री

न्यूज पैंट्री डेस्क : कोविड-19 संकट के बीच राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पिछले तीन दिन से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस पैकेज की विस्तार से जानकारी दे रही हैं. आज का दिन किसानों और उससे जुड़े लोगों के लिए रहा. वित्त मंत्री ने कृषि क्षेत्र से जुड़ी तमाम योजनाओं और छूटों का ब्योरा दिया.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि के आधारभूत ढांचे के लिए 1 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे. साथ ही वित्त मंत्री ने पशुपालन और डेयरी से जुड़ी योजना की भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरकार ने पशुपालन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निधि का ऐलान किया है. इसके तहत डेयरी प्रोसेसिंग, डेयरी उत्पाद और पशु चारे से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर में निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए 15 हजार करोड़ रुपयों की व्यवस्था की गई है.

डेयरी सहकारी समितियों को ब्याज पर 2 फीसदी छूट

वित्त मंत्री ने कहा कि वर्ष 2020-21 के लिए डेयरी सहकारी समितियों को ब्याज पर 2 प्रतिशत सालाना छूट की नई योजना शुरू की गई है. इस योजना के जरिए 5 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी. अनुमान के मुताबिक इस योजना से देश भर के 2 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा.

इसे भी पढ़ें – 20 लाख करोड़ के पैकेज में से खेती-किसानी से जुड़े लोगों को क्या मिला ?

वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना संकट और लॉकडाउन के दौरान दूध की मांग में 20 से 25 फीसदी की कमी आई है. मौजूदा दौर में सहकारी समितियां रोजाना 560 लाख लीटर दूध का उत्पादन कर रही हैं. हालांकि, रोजाना 360 लाख लीटर दूध की बिक्री ही हो पा रही है. इस हिसाब से हर दिन 200 लाख लीटर अतिरिक्त दूध का उत्पादन हो रहा है. इसके चलते 4100 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *