Weather Update: वज्रपात से बिहार में 83 लोगों की मौत, रेड अलर्ट जारी

न्यूज़ पैंट्री डेस्क: बिहार में आज वज्रपात होने की वजह से 83 लोगों की मौत हो गई है, तो वहीं 12 लोग झुलस गए हैं. इसके साथ ही उत्तर बिहार समेत कई जिलों में आज लगातार तेज बारिश हो रही है. बता दें कि इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने पहले ही आज और कल के लिए भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक, 25 जून को अररिया और किशनगंज जिले को रेड जोन में रखा गया है. वहीं, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान सारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा को ऑरेंज जोन में रखा गया है.

वज्रपात से 12 लोग झुलसे और 23 लोगों की मौत

बता दें, कि गोपालगंज, सीवान, मधुबनी, मोतिहारी, दरभंगा में वज्रपात की वजह से 83 लोगों की मौत हो गई है, इनमें गोपालगंज में 13, सीवान में 5, मधुबनी व मोतिहारी में 2-2 और दरभंगा में एक व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं सभी जिलों में 12 घायलों का इलाज भी चल रहा है. कहा जा रहा है कि ज्यादातर लोग खेत में धान की बुवाई के काम में लगे हुए थे और बारिश के बाद वज्रपात से इनकी मौत हो गई है.

अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में दक्षिण बिहार से गुजर रही टर्फ ऑफ लाइन उत्तर बिहार की तरफ शिफ्ट होगी. इसके साथ ही अरब सागर और बंगाल की खाड़ी क्षेत्र से आ रही नमी युक्त हवाओं का उत्तर बिहार में मिलाप होगा. इस वजह से भारी बारिश की ऐसी स्थिति बनी हुई है.

रेड जोन में है ये जिले

शुक्रवार को बिहार राज्य के लगभग 10 जिले रेड जोन में है. इनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा में भारी से भारी बारिश की स्थिति बन रही है. शुक्रवार को 10 जिलों में रेड अलर्ट के अलावा सिवान, सारण, मुजफ्फरपुर दरभंगा, वैशाली, शिवहर समस्तीपुर, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *