बड़ी खबर ! झारखंड में मिला 250 किलो सोने का भंडार, मालामाल हुई सरकार

न्यूज़ पैंट्री डेस्क: देश इस समय कोरोना संकट की समस्या से जूझ रहा है. वहीं दूसरी ओर झारखंड सरकार को बड़ा खजाना हाथ लगा है. दरअसल झारखंड के पूर्वी सिंहभूम में 250 किलो सोने का भंडार मिला है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के उप महानिदेशक जनार्दन प्रसाद और निदेशक पंकज कुमार सिंह ने राज्य के खान सचिव सचिव अबू बकर सिद्दीकी को भीतरडारी खान में 250 किलो खान में सोने का भंडार मिलने को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी है. बता दें कि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि झारखंड देश के गोल्ड स्पॉट वाले राज्य की संभावना के रूप में विकसित हो रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भी लावा, कुंदरकोचा, पहाड़डीहा और परासी में सोने के भंडारों का पता लगाया जा चुका है. राज्य में 7 और स्थानों पर सोने की खान के संकेत मिले हैं. आने वाले दिनों में इन जगहों पर खोज कार्य को आगे बढ़ा कर संभावनाओं का पता लगाया जा सकता है. रांची से लेकर तमाड़ के बीच सोने की खानों की खोज का काम विगत कई वर्षों से जारी है. कई स्थानों पर स्वर्णरेखा नदी के बालू से भी सोने के कण छानने का काम चल रहा है.

बहरहाल सोने का भंडार मिलने की रिपोर्ट के बाद झारखंड सरकार अब इस खान की नीलामी की तैयार में जुट गई है. इससे राज्य सरकार के खजाने में तकरीबन 120 करोड़ रुपये आने की संभावना है.

Spread the love