CBSE की 10वीं व 12वीं की डेटशीट जारी, 1 से 15 जुलाई के बीच होगी परीक्षा

न्यूज पैंट्री डेस्क : CBSE 10th 12th Datesheet 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है. यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. 12वीं कक्षा की डेटशीट ऑल इंडिया तथा उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए जारी की गई है. दरअसल, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में लॉकडाउन के कारण 12वीं के बहुत से छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे.

बता दें कि जो स्टूडेंट्स पहले ही एग्जाम दे चुके हैं, उन्हें फिर से पेपर देने की जरूरत नहीं है. साथ ही उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए 10वीं की डेटशीट अलग से जारी की गई है. खास बात यह है कि नीट और जेईई मेन के एग्जाम के शेड्यूल को ध्यान में रखते हुए यह डेटशीट जारी की गई है. जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच होनी है. वहीं, नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी.

सीबीएसई 12वीं के जो पेपर पूरे भारत के छात्रों को देने में है उनमें 1 जुलाई को होम साइंस, 2 जुलाई हिंदी इलेक्टिव/हिंदी कोर, इंफार्मेशन प्रैक्टिस/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/कंप्यूटर साइंस का पेपर 7 जुलाई को, बिजनेस स्टडीज 9 जुलाई को, 10 जुलाई को बायोटेक्नोलॉजी, 11 जुलाई को ज्योग्राफी का और 13 जुलाई को सोशोलॉजी का एग्जाम होगा. पहले सीबीएसई की डेट शीट शनिवार को जारी की जानी की थी लेकिन किन्हीं कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया था.

बता दें कि लॉकडाउन और कोरोना संकट के चलते सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कुल 83 परीक्षाओं को बीच में ही स्थगित करना पड़ा था. लॉकडाउन बढ़ने के बाद सीबीएसई ने फैसला किया था कि अब सिर्फ 29 मेन सब्जेक्ट की परीक्षाएं ही कराई जाएंगी. ये उन सब्जेक्ट के एग्जाम होंगे जो अगली क्लास में प्रमोट होने और ग्रेजुएशन में एडमिशन पाने के लिए बेहद जरूरी हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *