केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, 25 मई से शुरू होगी हवाई सेवा

न्यूज पैंट्री डेस्क : लॉकडाउन के कारण देश में करीब दो महीनेे से हवाई सेवाएं बंद हैं. अब 25 मई से घरेलू उड़ानें दोबारा शुरू हो जाएंगी. केंद्रीय नागिरक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने खुद इस बात का ऐलान किया है. उन्होंने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी. लॉकडाउन के कारण मार्च से ही सभी घरेलू और विदेशी फ्लाइट्स पर रोक लगी हुई है. हाल ही में केंद्र सरकार ने पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू किया है. लॉकडाउन में दी जा रही छूट के बाद अब हवाई सेवा भी शुरू करने का फैसला किया गया है. 

हरदीप पुरी ने ट्वीट करते हुए कहा कि 25 मई यानी सोमवार से देश में घरेलू फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी. इसके लिए सभी हवाई अड्डों को सूचना दी जा रही है. साथ ही यात्रियों के लिए SOP भी जारी किया जा रहा है. उड्डयन मंत्री ने जानकारी दी है कि चरणबद्ध तरीके से उड़ानें शुरू की जाएंगी. इसके लिए एयरपोर्ट्स और विमान कंपनियों को तैयारी करने के निर्देश दे दिए गए हैं.

विमान कंपनियों को तैयार रहने का निर्देश

अभी हाल ही में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा था कि देश में घरेलू उड़ान सेवाएं शुरू करने का फैसला मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन, भारत सरकार नहीं ले सकते हैं. इसके लिए राज्य सरकारों से भी सलाह-मशविरा किया जाएगा. एयरपोर्ट्स पर लैंडिंग और टेकऑफ करने की अनुमति बिना राज्य सरकार की सहमति के नहीं दी जा सकती है. राज्य सरकारें अगर इसके लिए तैयार होंगी तो उड़ानें शुरू करने का फैसला लिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें – बड़ी खबर ! 1 जून से चलेंगी नॉन एसी ट्रेनें, इस दिन से शुरू होगी बुकिंग

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए भारत में 25 मार्च से ही लॉकडाउन लागू है. इसे अब तक तीन बार बढ़ाया जा चुका है. फिलहाल लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है जो 31 मई तक लागू रहेगा. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों के साथ चर्चा के बाद लॉकडाउन में तमाम छूट देने का फैसला किया था. इसके तहत बाजार खोलने, पब्लिक ट्रांसपोर्ट चलाने की अनुमति देने और ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था. मंगलवार को रेलवे ने 1 जून से 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी.

Spread the love