देश भर में 1 जून से पैसेंजर ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 21 मई से शुरू होगी बुकिंग

न्यूज पैंट्री डेस्क :  रेल मंत्रालय ने 1 जून से देश भर में पैसेंजर ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. रेलवे ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ चर्चा के बाद यह फैसला किया है. 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनें चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 21 मई से सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी. रेलवे ने ट्रेनें चलाने के लिए सभी जोनों को तैयारी करने के निर्देश दे दिए हैं.

इससे पहले 19 मई को भारतीय रेलवे ने 1 जून से रोजाना 200 पैसेंजर ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी. रेलवे ने साफ किया था कि यह ट्रेनें पहले से चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी और इनका नियमित संचालन किया जाएगा. रेलवे ने आधिकारिक रूप से इन ट्रेनों को चलाने का ऐलान कर दिया है. आज से टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी.

21 मई से शुरू होगी बुकिंग

रेलवे के मुताबिक 1 जून से चलने वाली सभी 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी. हालांकि, इन ट्रेनों के लिए भी ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी. रेलवे स्टेशन पर बुकिंग काउंटर से टिकटों की बिक्री नहीं की जाएगी. रेलवे की ओर से इस बात के लिए हिदायत भी दी गई है. अभी इन ट्रेनों की आवाजाही को लेकर विस्तार से जानकारी नहीं दी है. रेलवे के प्रवक्ता राजेश दत्त बाजपेयी ने बताया कि इसके लिए विस्तृत रिपोर्ट बाद में जारी की जाएगी.

इसे भी पढ़ें – केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, 25 मई से शुरू होगी हवाई सेवा

माना जा रहा है कि इन ट्रेनों का संचालन उन रूटों पर किया जाएगा जिन पर अभी तक ट्रेन की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है. जिन शहरों में प्रवासी मजदूरों की संख्या ज्यादा है, पहले उन रूटों पर ट्रेनें चलाई जा सकती हैं. इससे पहले रेलवे ने 1 मई को मजदूर दिवस के मौके पर श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाना शुरू किया था.

इसके बाद 12 मई को राजधानी स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने का निर्णय लिया गया था. इसके तहत राजधानी दिल्ली से 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई गई थीं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या 1600 हो चुकी है और 22 लाख प्रवासियों को उनके घर पहुंचाया गया है. इसके बावजूद प्रवासियों का पलायन थमने का नाम नहीं ले रहा है.

Spread the love