Happy B’Day Dale Steyn: दक्षिण अफ्रीका के सबसे घातक तेज गेंदबाज

न्यूज पैंट्री डेस्क : स्टेन गन के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन आज यानि 27 जून को 37 साल के हो गए हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी अलग ही पहचान बनाई है.

स्टेन की लाल डरावनी आंखें और विकेट का जश्न मनाने के आक्रामक तरीके ने बड़े बड़े बल्लेबाजों के मन में खौफ पैदा किया. अपने इसी रवैए की वजह से दक्षिण अफ्रीका के इस घातक गेंदबाज को ‘स्टेन गन’ कहा जाता है.

27 जून 1983 को पैदा हुए स्टेन बचपन में क्रिकेट नहीं बल्कि स्केटबोर्डिंग खेला करते थे. लेकिन जब वो अपने होमटाउन फलबोरवा से प्रिटोरिया जैसे बड़े शहर शिफ्ट हुए तब क्रिकेट में उनकी दिलचस्पी बढ़ गई. मात्र सात प्रथम श्रेणी मैच खेलने के बाद स्टेन को राष्ट्रीय टीम में जगह मिली.

स्टेन ने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया. हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा और वो टीम से ड्रॉप हो गए. जिसके बाद स्टेन ने काउंटी क्रिकेट का रुख किया. उन्होंने 2005-06 काउंटी चैंपियनशिप सीजन में एसेक्स के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया और इसी के दम पर दक्षिण अफ्रीका टीम में उनकी वापसी हुई.

साल 2015 में भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज के दौरान स्टेन को ग्रॉइन स्ट्रैन की वजह से सीरीज से बाहर होना पड़ा. जिसके बाद उन्होंने दिसंबर में इंग्लैंड के खिलाफ वापसी की लेकिन कंधे की चोट ने उन्हें फिर घर बैठा दिया. अगले ढाई साल तक स्टेन ने कोई और अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला.

साल 2018 में स्टेन ने भारत के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के साथ मैदान पर वापसी की लेकिन वो पूरी सीरीज का हिस्सा नहीं बन सके. इसी साल श्रीलंका के खिलाफ खेली टेस्ट सीरीज के दो मैचों में स्टेन ने मात्र दो विकेट लेकिन हालांकि असली सफलता उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज में मिली.

2019 में पोर्ट एलिजाबेथ में श्रीलंका के खिलाफ खेला गया मैच उनके टेस्ट करियर का आखिरी मैच साबित हुआ. 93 टेस्ट मैचों में 439 विकेट ले चुके स्टेन ने पिछले साल टेस्ट क्रिकेट संन्यास का ऐलान कर दिया. हालांकि स्टेन अब भी वनडे और टी20 फॉर्मेट मे खेल रहे हैं और आगामी टी20 विश्व कप में उनके खेलने की उम्मीद है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *