कोरोना पर शाह-केजरीवाल का जोरदार प्लान, 500 रेल कोच बनाए जाएंगे अस्पताल

न्यूज पैंट्री डेस्क : दिल्ली में कोरोना (coronavirus in Delhi) वायरस महामारी के हालात की समीक्षा करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक की. राजधानी में पहले ही कोरोना वायरस के मामले 40 हजार के करीब पहुंच चुके हैं. ऐसे में शाह की यह मीटिंग कई मायनों में खास मानी जा रही थी. करीब एक घंटे 20 मिनट चली इस मीटिंग में दिल्ली में कोरोना को रोकने, टेस्टिंग बढ़ाने और अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाने पर फोकस रहा.

इस मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह के साथ दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन शामिल हुए. अमित शाह ने कहा कि दिल्ली को फौरन 500 रेलवे आइसोलेशन कोच दिए जा रहे हैं. साथ ही टेस्टिंग बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से दिल्ली सरकार को मदद दी जाएगी.

घर-घर जाकर हर आदमी की होगी जांच

दिल्ली में बढ़ते मरीजों के साथ अस्पतालों में बेड की कमी होती जा रही है. दिल्ली सरकार इस पर लगातार चिंता जता रही है. इस समस्या का समाधान करने के लिए मोदी सरकार ने दिल्ली को तुरंत 500 रेल कोच देने का ऐलान किया है. इन रेल कोचों में 8 हजार बेड की व्यवस्था की गई है. इन सभी कोचों में कोरोना वायरस के इलाज के लिए सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं.

कंटेनमेंट इलाकों में संक्रमण के मामले सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं. इसके लिए संक्रमित मरीजों की कॉन्ट्रैक्ट मैपिंग बहुत जरूरी है. इसे देखते हुए अब घर-घर जाकर हर व्यक्ति का हैल्थ सर्वे करने का फैसला किया गया है. एक सप्ताह में इसकी रिपोर्ट आ जाएगी. साथ ही संक्रमण की बेहतर तरीके से मॉनिटरिंग करने के लिए हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराई जाएगी.

दिल्ली में 6 गुना बढ़ेगी टेस्टिंग

मीटिंग के दौरान अमित शाह ने कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए अगले दो दिन में कोरोना की टेस्टिंग को बढ़ाकर दो गुना किया जाएगा. 6 दिन बाद टेस्टिंग को बढाकर तीन गुना कर दिया जाएगा. कुछ दिनों के बाद कन्टेनमेंट जोन में हर पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी.

इसके अलावा दिल्ली के छोटे अस्पतालों तक कोरोना के लिए सही जानकारी व दिशा निर्देश देने के लिए AIIMS में वरिष्ठ डॉक्टर्स की एक कमेटी बनाई जाएगी. इसका हेल्पलाइन नं. कल जारी हो जाएगा. यह कमेटी  टेलीफोनिक गाइडेंस देगी.

केंद्र ने दिल्‍ली को दिए पांच और ऑफिसर

दिल्ली में कोविड-19 महामारी को रोकने व इस पर काबू पाने के लिए मोदी सरकार ने भारत सरकार के पांच अतिरिक्त वरिष्ठ अधिकारी देने का फैसला किया है. साथ ही इस जानलेवा महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक संसाधन जैसे ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटीलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर व् अन्य सभी आवश्यकताओं को पूरा करने का भी भरोसा दिया है.

अंतिम संस्‍कार के लिए जारी किए जाएंगे नए दिशा-निर्देश

केंद्र सरकार ने अंतिम संस्कार के लिए नई गाइडलाइंस जारी करने का निर्णय लिया है. इसकेे बाद कोरोना संक्रमित मरीज की मौत के बाद उसके अंतिम संस्कार का इंतजार कम हो जाएगा. इसके साथ ही सरकार ने स्‍काउट गाइड, NCC, NSS जैसी स्वयंसेवी संस्थाओं को इस महामारी में स्वास्थ्य सेवाओं में वालंटियर के नाते जोड़ने का फैसला किया है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *