‘मोदी राज में भारत की अर्थव्यवस्था कबाड़ से बस एक कदम ऊपर, अभी स्थिति और खराब होगी’

न्यूज पैंट्री डेस्क : देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगभग 70 दिनों से लॉकडाउन लागू है. इसकी वजह से देश की अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. इसे देखते हुए रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने भारत की क्रेडिट रेटिंग को घटा दिया है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत की रेटिंग घटाने को लेकर पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा है.

रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने भारत की नेशनल क्रेडिट रेटिंग को ‘बीएए2’ से घटाकर ‘बीएए3’ कर दिया है. यह पिछले बीस साल से भी अधिक समय में पहली बार है जब मूडीज ने भारत की रेटिंग कम की है. एजेंसी ने कहा है कि नीति निर्माताओं के सामने आने वाले दिनों में कम आर्थिक वृद्धि, बिगड़ती वित्तीय स्थिति और टूटती अर्थव्यवस्था को संभालने की चुनौती होगी.

राहुल गांधी का तंज

इसे लेकर वायनाड सांसद राहुल गांधी ने सरकार को निशाने पर लेते हुए तंज भरा ट्वीट किया. राहुल ने कहा कि सरकार गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने में पूरी तरह नाकाम रही है. उन्होंने कहा, ‘मूडीज ने मोदी द्वारा भारत की अर्थव्यवस्था को संभालने को कबाड़ (जंक) वाली रेटिंग से एक कदम ऊपर रखा है. सरकार ने गरीबों और एमएसएमई क्षेत्र के लिए कोई मदद नहीं पहुंचाई है इसलिए अभी और अधिक खराब स्थिति आने वाली है.’

इसे भी पढ़ें – कोरोना रोकने के लिए मोदी ने जो टीम बनाई थी, उसने उनकी सरकार को ही फेल बता दिया

चार प्रतिशत तक गिर सकती है भारत की जीडीपी

मूडीज ने अनुमान जताया है कि मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी में चार फीसदी तक कमी आ सकती है. पिछले चार दशक से अधिक समय में यह पहला मौका होगा जब पूरे साल के आंकड़ों में जीडीपी में गिरावट आएगी. इसी के चलते मूडीज ने भारत की सरकारी साख रेटिंग को ‘बीएए2’ से एक पायदान नीचे कर ‘बीएए3’ किया है.

Spread the love