RJD को एक ही दिन में दो झटके, 5 MLC के पार्टी छोड़ने के बाद रघुवंश प्रसाद सिंह ने भी दिया इस्तीफा

न्यूज पैंट्री डेस्क : बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीख़ें अभी तय नहीं है लेकिन यहां राजनीति अब करवटें लेने लगी हैं. विधानसभा चुनाव का सेमीफ़ाइनल माने जा रहे विधान परिषद की नौ सीटों पर चुनाव से ठीक पहले विपक्षी पार्टी राजद में भूचाल आ गया है.

मंगलवार को बिहार विधान परिषद की तरफ़ से जारी एक अधिसूचना के मुताबिक़ राजद के आठ में दो तिहाई यानी पाँच विधान पार्षदों ने एक अलग समूह बनाकर पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया और सत्तारूढ़ दल जदयू में शामिल हो गए. कार्यकारी सभापति, विधान परिषद के आदेश से उनके विलय को स्वीकृति भी मिल चुकी है.


राजद छोड़कर जदयू में शामिल होने वाले पाँचों एमएलसी हैं, राधाचरण साह, रण विजय सिंह, दिलीप राय, कमरे आलम और संजय प्रसाद. इसके अलावा राजद को एक झटका और लगा है. पार्टी के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने भी अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. रघुवंश प्रसाद सिंह इस वक़्त कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और पटना स्थित एम्स अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं.

रघुवंश प्रसाद सिंह ने पिछले महीने 28 मई को एक ट्वीट भी किया था जिसमें उन्होंने लिखा था, “बिहार में सत्ता के संरक्षण में अपराध का खेल चल रहा है. राज्य में अपराधी बेख़ौफ़ हो चुके हैं. गोपालगंज में जेडीयू के नेता पुलिस प्रसाशन को खुली चुनौती दे रहे हैं. बिहार में बढ़ते अपराध के ख़िलाफ़ बड़ा आंदोलन शुरू होगा और यह आंदोलन सरकार को हटाने तक चलेगा.”


राजद में आए इस भूचाल पर स्थानीय मीडिया ये अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि विधानसभा चुनाव से पहले रघुवंश प्रसाद सिंह भी पार्टी छोड़कर जदयू में शामिल होने जा रहे हैं. पांचों एमएलसी ने जदयू में शामिल होने पर बताया, “नीतीश कुमार जी के 15 साल में किए गए विकास के कामों को देखते हुए हम उनके साथ हुए हैं.”

हालांकि, बिहार के विधानसभा चुनाव की तारीख़ों का एलान अब तक नहीं हुआ है और न ही चुनाव आयोग की तरफ़ से इसे लेकर कोई घोषणा की गई है, लेकिन जैसे-जैसे इस सरकार के कार्यकाल का वक़्त क़रीब आ रहा है, सूबे के सियासी गलियारे में हलचलें बढ़ गई हैं.

इस वक़्त सबका फ़ोकस बिहार विधान परिषद के चुनाव पर शिफ़्ट हो गया है. नौ सीटों के लिए उम्मीदवारों का चयन अंतिम चरण में है. नौ में से तीन सीटें जदयू के खाते में, तीन आरजेडी के खाते में, दो सीट बीजेपी और एक सीट कांग्रेस के खाते में है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *