योगी सरकार 1 करोड़ लोगों को देगी रोजगार, 26 जून को PM मोदी करेंगे योजना की शुरुआत

न्यूज़ पैंट्री डेस्क:  यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 जून को राज्य के 1 करोड़ लोगों के लिए रोजगार की घोषणा करेंगे. इसी के साथ यूपी राज्य के नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. एक साथ 1 करोड़ों लोगों को नौकरी देने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत बेराजगारों को नौकरी देंगे. इस योजना के प्रमुख लाभार्थी लॉकडाउन के दौरान राज्य में लौटने वाले प्रवासी मजदूर होंगे। तो वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सबसे बड़े रोजगार कार्यक्रम को ऑनलाइन माध्यम से संबोधित करेंगे.

रोजगार कार्यक्रम में लाभार्थी

बता दें, कि इसमें तीन प्रकार के रोजगार के कार्यक्रम जुड़े हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से प्रदेश के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को नौकरी और रोजगार मिलेगा. इसमें अन्य राज्यों से घर लौटे प्रवासी श्रमिक और कामगार के साथ-साथ स्थानीय लोग भी लाभान्वित होंगे. पीएम मोदी ‘आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत करेंगे.

देश के सबसे बड़े इस रोजगार कार्यक्रम में तीन प्रकार के रोजगार कार्यक्रम को शामिल किया गया है. पहला भारत सरकार का आत्मनिर्भर भारत रोजगार कार्यक्रम है. इसे भारत सरकार ने शुरू किया है. इसमें वे लोग शामिल हैं, जिन लोगों को इस कार्यक्रम के जरिए रोजगार दिया गया है.

यूपी में आयोजित होगा देश का सबसे बड़ा रोजगार कार्यक्रम

दूसरा एमएसएमई सेक्टर में जिन लोगों को नौकरी मिली है और सरकार ने जिन औद्योगिक संगठनों के साथ एमओयू किया है, ये लोग भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. तीसरा कार्यक्रम स्वतः रोजगार का है. इसमें वे लोग होंगे, जिसमें उनके उद्यम के लिए बैंकों और सरकारी प्रयासों से कर्ज दिलाकर उनके रोजगार और उद्यम को शुरू करवाया गया है.

गौरतलब है कि देश का यह सबसे बड़ा रोजगार कार्यक्रम है, जिसमें दिल्ली से पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश से सीएम योगी आदित्यनाथ ऑनलाइन माध्यम से लाभार्थियों से मुखातिब होंगे. इसके अलावा दिल्ली से पीएम मोदी ऑनलाइन माध्यम से यूपी के 6 जिलों के लाभार्थियों से बात भी करेंगे. जबकि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ से इस कार्यक्रम के जरिए लाभार्थियों से बात करेंगे.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *