Covid-19 से बचना है तो अपनाएं ये 5 तरीके, इम्युनिटी रहेगी स्ट्रॉग कोरोना रहेगा दूर

न्यूज़ पैंट्री डेस्क: चीन से फैलने वाले कोरोना वायरस का आतंक बढ़ता ही जा रहा है. इस वायरस से संक्रमित लोगों के मौत के आंकड़ों ने दुनियाभर में दहशत का माहौल बना दिया है. कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र उपाय स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का पालन करना है.
इन सबके साथ यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बेहतर रहेगी तो आप औरों के तुलना में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने में ज्यादा सफल रहेंगे। कोरोना से जुड़े मामलों में भी यह देखा जा रहा है कि बूढ़ें और कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को यह वायरस ज्यादा अपनी चपेट में ले रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं वो 5 चीजें जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपको रोगों से घिरने से बचाती है-
1. हेल्दी खाना खाएं
माइक्रोन्यूट्रिएंट की कमी इन दिनों आम होती जा रही है, जिसका मुख्य कारण वृद्ध लोगों और युवाओं दोनों में इनहेल्दी डाइट है. शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरूस्त रखने के लिए आपको नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू आदि का जूस पीना चाहिए. इम्युनिटी बढ़ाने वाले आहार में अदरक, खट्टे फल, हल्दी शामिल हैं. खट्टे फलों में  विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जिसकी वजह से व्यक्ति के शरीर में WBC का उत्पादन बढ़ने के साथ उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी बेहतर होती है.
2. हमेशा एक्टिव रहें
हमारा आलस हमें कई बीमारियों की चपेट में ला सकता है. इन बीमारियों से बचने के लिए हमें रोजाना कुछ न कुछ शारीरिक एक्टिविटी करते रहना चाहिए. नियमित व्यायम करने से आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. शोध के मुताबिक शारीरिक गतिविधियां इम्युनिटी सिस्टम की कोशिकाओं और एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ावा देती हैं.
3. अच्छी नींद लेना
शोध में पता चला है कि अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से व्यक्ति की इम्युनिटी प्रभावित होती है. विभिन्न चिकित्सा अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, वे उन लोगों की तुलना में स्वास्थ्य जोखिमों से अधिक ग्रस्त हैं, जो कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि रात की अच्छी नींद व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है.
4. तनाव का साथ छोड़ें
आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि तनाव अधिक लेने वाले लोगों की इम्युनिटी प्रभावित होती है. जी हां, तनाव से इम्युनिटी सिस्टम में बाधा उत्पन्न होती है, जिससे श्वसन संबंधी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. एक अध्ययन के अनुसार, जो प्रतिभागी अधिक तनाव लेते हैं उन्हें सर्दी लगने की अधिक संभावना रहती है. इस अध्ययन में इस बात का भी पता चला कि तनाव लेने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है.
5. स्वच्छता बनाए रखना
कुछ आदतें हमें बीमार पड़ने या संक्रमण से दूर रखने में एक लंबा रास्ता तय कर सकती हैं. जैसे- खाना खाने से पहले और बाद में अपने हाथ धोना, खाना पकाते वक्त सफाई रखना. बुजुर्गों के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनमें संक्रमित होने की संभावना युवा लोगों की तुलना में बहुत अधिक है. सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करते रहें.
सबसे जरुरी बात कि अगर आपको या आपके परिवार में से किसी को भी कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दे रहें हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *