गुड न्यूज! CBSE बोर्ड का सिलेबस होगा छोटा, पढ़ाई का बोझ होगा कम

न्यूज पैंट्री डेस्क : लॉकडाउन के कारण शैक्षणिक संस्थानों के लंबे समय से बंद रहने से स्टूडेंट्स का अध्ययन बाधित हुआ है. इसके मद्देनजर सीबीएसई ने एलान किया है कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 का सिलेबस छोटा किया जायेगा. इसी के आलोक में सीबीएसई ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है.

सीबीएसई के अध्यक्ष मनोज आहूजा ने बताया कि संस्थान ने शैक्षणिक नुकसान को पाटने के लिए पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत करने पर काम शुरू कर दिया गया है. गैर जरूरी टॉपिक्स को सीबीएसई पाठ्यक्रम से निकल दिया जायेगा. इस घटे हुए पाठ्यक्रम को एक महीने में तैयार कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सिलेबस में मूल तत्वों को रखा जा रहा है और गैरजरूरी टॉपिक्स को हटाया जा रहा है.

सरकार इंटरनेट के माध्यम से छात्रों को पूरी सहायता प्रदान करने का प्रयास कर रही है जिससे COVID-19 महामारी का इस शैक्षिक सत्र में कम से कम असर हो. हालांकि समय की कमी के कारण CBSE Syllabus 2020-21 को कम किया जा रहा है. एक न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार नया CBSE Syllabus एक महीने के अंदर प्रकाशित हो सकता है.

अपडेट के अनुसार, बचे हुए पेपर्स (जो 1 July से 15 July तक आयोजित होंगे) के लिए  CBSE ने छात्रों के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रकाशित किए हैं

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *