चीन में फिर से कोरोना का ख़तरा, 57 नए मामले सामने आए

न्यूज़ पैंट्री डेस्क: चीन में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 57 नए मामले दर्ज किए गए हैं. यह अप्रैल के बाद से लेकर अबतक एक दिन में नए मामले का उच्चतम आंकड़ा है. इस साल की शुरुआत में लगाए गए सख्त लॉकडाउन से चीन में कोरोना के प्रकोप को बड़े पैमाने नियंत्रण में लाया गया था पर अब दुबारा इसके मामले सामने आ रहे हैं और इस बार कोरोना की इस दूसरी लहर को दक्षिण बीजिंग की एक मांस और सब्जी बाजार से जोड़कर देखा जा रहा है. कोरोना के नए मामलों की बढ़ती गिनती से इस महामारी के दुबारा फैलने की चिंता बढ़ रही है.

36 मामले घरेलू संक्रमण के थे
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि नए मामलों में से 36 मामले राजधानी में घरेलू संक्रमण के थे. रविवार को पता चले अन्य दो घरेलू संक्रमण पूर्वोत्तर लिओनिंग प्रांत के बताये जा रहे हैं. स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार कि वे बीजिंग के मामलों से जुड़े हुए हैं.

लोगों को 11 आवासीय घरों में रहने के दिए आदेश
घरेलू संक्रमण के इन नए मामलों ने फिर लॉकडाउन लगाने पर मजबूर किया है. सरकार ने लोगों को बाजार के पास 11 आवासीय घरों में रहने का आदेश दिया है. पिछले दो महीने में बीजिंग में यह नए मामले हैं. पत्रकारों ने मास्क और दस्ताने पहने सैकड़ों पुलिस अधिकारियों को देखा. दर्जनों अर्धसैनिक बल भी बाजार में तैनात किये गए हैं.

बीजिंग के कुछ और बाजार बंद कराए गए
कोरोना के इन नए मामलों ने खाद्य आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा के बारे में चिंता बढ़ा दी है, जिसके कारण शहर के कुछ अन्य बाजारों को भी बंद कर दिया गया है. बीजिंग के बाजार पर्यवेक्षण अधिकारियों ने पूरे शहर में खाद्य सुरक्षा निरीक्षण का आदेश दिया है. यह निरीक्षण सुपरमार्केट, गोदामों में ताजे और फ्रीज में रखे हुए मांस, पोल्ट्री और मछली पर केंद्रित है.

Spread the love