कोरोना की दवा हर मेडिकल स्टोर पर मिलती है, जानिए दवा की कीमत

न्यूज़ पैंट्री डेस्क: कोरोना महामारी से ग्रसित मरीजों के उपचार में डेक्सामेथासन काफी मददगार साबित हुई है. तो वही ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने क्लीनिकल परीक्षण के बाद यह दावा किया है कि इस डेक्सामेथासन दवा को 2000 कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर प्रयोग करके देखा गया है. यह दवा भारत में कम दामों में और आसानी से लगभग हर एक मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है.

2000 कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर दवा का परीक्षण

अलजजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की आक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने डेक्सामेथासन दवा के परीक्षण के लिए 2000 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का चुनाव किया. जिसके बाद से इन सभी मरीजों पर दवा का प्रयोग किया गया. दवा के नतीजा बेहद सकारात्मक आने पर वैज्ञानिकों में उत्साह है.

 डेक्सामेथासन के रिजल्ट उत्साहजनक

आक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी की टीम के इस बयान के मुताबिक, डेक्सामेथासन दवा का प्रयोग कोरोना के उन मरीजों पर भी किया गया जो बिना वेंटीलेटर के सांस तक नहीं ले पा रहे थे. शुरुआत ट्रायल्स में यह सामने आ चुका है कि दवा के परिणाम बेहद उत्साहजनक साबित हुए हैं. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, इस दवा के प्रयोग से कोरोना की वजह से होने वाली मौतों में 35% तक कमी आने के आसार है.

डेक्सामेथासन भारत में आसानी से उपलब्ध

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक डेक्सामेथासन दवा भारत में लगभग हर एक मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है. बिजनेस टुडे के मुताबिक भारत में डेक्सामेथासन की एक टैबलेट की कीमत तकरीबन 20 पैसे है, जबकि 10 टैबलेट के पत्ते के दाम 3 रुपये के करीब हैं. आमतौर पर इस दवा का इस्तेमाल गठिया, अस्थमा, सांस लेने में दिक्कत समेत कई तरह की बीमारियों में किया जाता है.

Spread the love