कोरोना वायरस : भारत में फिर से लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं ?

न्यूज पैंट्री डेस्क : भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इससे निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन के चौथे चरण में केंद्र सरकार ने रेल सेवा को धीरे-धीरे शुरू कर दिया है. शुरूआत में श्रमिक ट्रेनें चलाई गईं और फिर 30 एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया गया. सरकार के ताजा आदेश के मुताबिक अब 1 जून से 200 और ट्रेनें चलाई जाएंगी. इसके साथ ही 25 मई से हवाई सेवा भी शुरू होने जा रही है.

माना जा रहा था कि लॉकडाउन के दौरान आने-जाने के ये साधन सबसे आखिर में खोले जाएंगे. अब जबकि सरकार ने इन्हें चलाने की मंजूरी दे दी है तो सवाल उठता है कि क्या देश में अब लॉकडाउन नहीं बढ़ेगा? इस पर जानकारों की अलग-अलग राय है लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों ने जिस तरह से फैसले लिए हैं उससे लगता है कि कुछ पाबदियां जारी रह सकती हैं लेकिन आर्थिक गतिविधियों को नहीं रोका जाएगा.

अर्थव्यवस्था के लिए हटाया जाएगा लॉकडाउन

करीब दो महीने के कड़े लॉकडाउन के कारण भारत की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है. लोगों के काम-धंधे बंद हो गए हैं. सरकार कोरोना महामारी को काबू करने के साथ-साथ कारोबार को भी गति देना चाहती है. इसी दवाब में लॉकडाउन 4.0 के दौरान तमाम रियायतें दी गई हैं. अब माना जा रहा है कि जल्द लॉकडाउन से छुटकारा मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें – Coronavirus:  सस्ती हो सकती है शराब की कीमत, जानिए वजह

इन दिनों भारत में चौथे चरण का लॉकडाउन लागू है जो 31 मई को खत्म होगा. इस बीच देश भर में कई चीजों की छूट दे दी गई है. लोगों ने फिर से काम पर जाना शुरू कर दिया है. सड़कों पर कार, ऑटो, बस और बाइक फिर से दौड़ने लगी हैं. कई राज्यों के बीच बसों का संचालन भी शुरू हो गया है.

अभी भी कई प्रतिबंध जारी

इन तमाम छूटों के बावजूद अभी भी कई चीजों पर प्रतिबंध है. जिन जगहों पर ज्यादा भीड़ इक्ठ्ठी होती है, उन्हें अभी बंद रखा गया है. देश भर में सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, ऑडिटॉरियम, बार, असेंबली हॉल, स्कूल-कॉलेजों को पूरी तरह बंद रखा गया है. हालात को देखते हुए माना जा रहा है ये सभी जगह लंबे समय तक बंद ही रहेंगी.

इसे भी पढ़ें – Covid-19: दुनिया के इन चार देशों में आ रहे सबसे ज्यादा नए मामले, भारत भी शामिल

इन सब बातों का लब्बोलुआब यह है कि सरकार ने लॉकडाउन के कई प्रतिबंधों में छूट दे दी. अभी शर्तों के साथ दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है. इस वजह से एक ही जगह पर भीड़ जुटने की संभावना बनी रहती है. इसलिए शायद सरकार लॉकडाउन को पूरी तरह हटाने पर विचार सकती है.

लॉकडाउन हटा तो दोबारा फैल सकता है कोरोना वायरस

स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस पर अपनी अलग राय रखते हैं. उनका मानना है कि लॉकडाउन को आज नहीं तो कल हटाना तो है ही लेकिन फिलहाल भारत में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में लॉकडाउन हटाया गया तो मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है. यह स्थिति देश के लिए खतरनाक हो सकती है.

मिसाल के तौर पर दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां लॉकडाउन हटाने के बाद नए मामले सामने आने लगे. चीन और दक्षिण कोरिया में ऐसा ही देखने को मिला था. इन देशों में कोरोना वायरस के दोबारा फैलने का खतरा बढ़ गया. आनन-फानन में वहां की सरकारों को फिर से प्रतिबंध लगाने पड़ गए.

इसे भी पढ़ें – माउथ वॉश से मर सकता है कोरोना वायरस, रिसर्च में हुआ खुलासा

भारत में भी ऐसा होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है. फिलहाल सरकार ने जिस तरह से छूट दी हैं उससे लगता है कि 31 मई के बाद देश में लॉकडाउन को पूरी तरह हटा दिया जाए.

Spread the love