किसानों को Kisan Credit Card पर मिल रही यह खास छूट, पढ़ें पूरी खबर !

न्यूज़ पैंट्री डेस्क: कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में 25 मार्च से Lockdown चल रहा है. इस Lockdown की वजह से किसानों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि केंद्र व राज्य सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए कई अहम फैसला लिया है. उन्हीं फैसला में से केंद्र सरकार द्वारा लिया गया एक फैसला Kisan Credit Card पर लोन लेने वाले किसानों को 31 अगस्त तक EMI चुकाने से राहत देना भी है.

बता दें कि Kisan Credit Card (केसीसी) के अंतर्गत देश के किसानों को 1.6 लाख रुपए का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है. किसान 3 साल में इस पर 5 लाख रुपए तक का लोन आसानी से बिना गारंटी के ले सकते हैं. इसके ब्याज पर केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी मिलने के कारण ब्याज की दर भी बहुत कम होती है. किसानों को 31 मार्च तक लोन चुकाना होता है और ऐसा नहीं कर पाने की स्थिति में उन्हें 4 प्रतिशत की बजाए 7 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होता है. हालांकि केंद्र सरकार ने शॉर्ट टर्म लोन लेने वालों को 31 अगस्त तक EMI चुकाने से राहत दे दी है. लॉकडाउन खत्म होने के बाद किसानों को सिर्फ एक EMI फॉर्म भरना होगा और उन्हें कोई अतिरिक्त पेनल्टी भी नहीं लगेगी. उन्हें 4 प्रतिशत की दर से ही ब्याज देना होगा.

किसान क्रेडिट कार्ड पर 31 अगस्त तक की मिली छूट

सरकार द्वारा हाल ही में किसान क्रेडिट कार्ड पर EMI की छूट की यह अवधि तीन महीने और बढ़ाई गई है. इसे 31 मई से बढ़ाकर 31 अगस्त किया गया है.

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज की दर

किसान क्रेडिट कार्ड पर तीन लाख रुपए के लोन पर वैसे तो 9 प्रतिशत ब्याज दर है लेकिन सरकार इसमें 2 फीसद  की सब्सिडी देती है. इसके अलावा यदि किसान ने समय पर लोन चुकाया तो 3 प्रतिशत की छूट और मिलती हैं. इस तरह समय पर लोन चुकाने पर इसमें 4 प्रतिशत ही ब्याज देना होता है.

 

Spread the love