खुशखबरी ! Covid-19 के मरीजों के इलाज के लिए सरकार ने डेक्सामेथासोन को दी मंजूरी

न्यूज़ पैंट्री डेस्क: केंद्र सरकार ने भारत में मध्यम और गंभीर लक्षणों वाले कोविड -19 मरीजों के इलाज के लिए कम लागत वाली स्टेरॉयड दवा डेक्सामेथासोन के उपयोग को मंजूरी दी है. यह मेथिलप्रेडनिसोलोन के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल होगी. इसका उपयोग मध्यम और गंभीर स्थिति वाले कोरोनावायरस मरीजों के इलाज में हो सकेगा.

बता दें कि सरकार से यह मंजूरी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा डेक्सामेथासोन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए देशों से आग्रह करने के बाद आई है. दरअसल ब्रिटेन में हुए क्लीनिकल ट्रायल में डेक्सामेथासोन को कोरोना की ‘लाइफ़ सेविंग’ दवा के रूप में पाया गया था, जिसके बाद डबल्यूएचओ ने डेक्सामेथासोन के उत्पादन में तेजी लाने को कहा था.

डेक्सामेथासोन 60 साल से बाजारों में उपलब्ध

दस्तावेज में कहा गया है कि डेक्सामेथासोन का प्रयोग ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत वाले मरीजों पर किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल मौजूदा वक्त में गठिया जैसे रोगों में सूजन को कम करने के लिए किया जाता है.  बता दें, कि डेक्सामेथासोन 60 साल से ज्यादा समय से बाजार में उपलब्ध है और आमतौर पर सूजन कम करने के लिए  इसका उपयोग होता है.

कम हुआ 35 % मौत का खतरा

गौरतलब है कि हाल ही में, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की टीम की अगुवाई में अनुसंधानकर्ताओं ने 2,000 से ज्यादा गंभीर रूप से ग्रसित कोरोना मरीजों पर डेक्सामेथासोन का प्रयोग किया. इससे मौत का खतरा 35 % तक कम हुआ है. डबल्यूएचओ ने जोर दिया है कि डेक्सामेथासोन का उपयोग सिर्फ गंभीर रूप से बीमार लोगों के लिए किया जाना चाहिए.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *