कोरोना के बाद पेट्रोल-डीजल ने रुलाया, लगातार 21वें दिन बढ़े दाम, दिल्ली में दोनों 80 के पार

न्यूज पैंट्री डेस्क : शनिवार को लगातार 21वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में आज पेट्रोल 25 पैसे और डीजल 21 पैसे महंगा हुआ. पिछले 21 दिनों में डीजल 11 रुपये और पेट्रोल 9.12 रुपये महंगा हो चुका है. राजधानी में पेट्रोल की कीमत 80.38 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 80.40 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है. पिछले तीन दिनों से दिल्ली में डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा बनी हुई है.

सिर्फ दिल्ली में पेट्रोल से महंगा है डीजल
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक है. हालांकि, ऐसा सिर्फ दिल्ली में ही है, देश के अन्य हिस्सों में डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा नहीं है. दिल्ली में डीजल की बढ़ती कीमत का मुख्य कारण वैट है. दरअसल, दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान डीजल पर वैट की दर को बढ़ा दिया था. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने भी मई के पहले हफ्ते में पेट्रोल और डीजल पर भारी एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी. पेट्रोल पर प्रति लीटर उत्पाद शुल्क 10 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर उत्पाद शुल्क 13 रुपये बढ़ाया गया था. इस कारण ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी है.

इस कारण लगातार बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
गौरतलब है कि देश में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए लगभग ढ़ाई महीने तक लॉकडाउन लागू रहा. इस कारण सरकार का खजाना खाली हो गया था. इसके बाद सरकार के पास पेट्रोल-डीजल एकमात्र ही ऐसा सोर्स था, जहां से वो अच्छा राजस्व प्राप्त कर सकती थी. जीएसटी और डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में तो कोरोना लॉकडाउन की वजह से भारी गिरावट आई है. अप्रैल में सेंट्रल जीएसटी कलेक्शन महज 6,000 करोड़ रुपये का हुआ, जबकि एक साल पहले इस अवधि में सीजीएसटी कलेक्शन 47,000 करोड़ रुपये का हुआ था. इस कारण सरकार को लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने पड़े.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *