अमेरिका भारत के साथ है, चीन सिर्फ धमकियां देता है: अमेरिकी विदेश मंत्री

न्यूज़ पैंट्री डेस्क: भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव को लेकर चीन के रवैए पर अमेरिका ने चिंता जाहिर की है. दरअसल अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आज कहा है कि चीनी सैन्य क्षमताओं का खतरा देखते हुए अमेरिका निश्चित ही भारत के साथ- साथ दुनिया भर के कई साझेदार देशों के साथ हाथ मिला सकता है. विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आगे कहा, चीनी सेना ने जो तरक्की की है वह सच है. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी सैन्य क्षमताएं बढ़ा रहे हैं. इसके मद्देनजर हमारा रक्षा मंत्रालय इस खतरे को समझने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है.

अमेरिका सहयोगी देशों के साथ सहभागिता निभाएगा

विदेश मंत्री पोम्पियो ने आगे कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि राष्ट्रपति ट्रंप के नेतृत्व में हमारा डिफेंस डिपार्टमेन्ट, हमारी सेना और हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा संस्थान (National Institute of Security) इतने सक्षम हैं कि हम अपने देश के लोगों की रक्षा कर सकते हैं. उन्होंने आगे कहा, हम दुनियाभर के अपने सहयोगी देशों भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, जापान, ब्राजील, यूरोप के साथ अच्छी सहभागिता निभा सकते हैं. और हम अच्छे साझेदार हो सकते हैं. इसके अलावा सुनिश्चित करेंगे कि पश्चिमी देशों में आजादी का जो अमेरिकी मॉडल है वह इन देशों में भी हो.

अमेरिका भारत के साथ है, चीन सिर्फ धमकियां देता है…

पोम्पियो ने कहा कि, चीन मार्च के महीने से ही यह सब करता आ रहा है. वह काफी लंबे वक्त से इसके लिए प्रयास कर रहा था. वह वहां कुछ ऐसा करेगा जिससे उसका फायदा हो, लेकिन हम भारत के साथ हैं. चीन सिर्फ धमकियां देता रहा है और यह काम वह लंबे समय से कर रहा है. उन्होने कहा, पहली बार, हमारे पास एक ऐसा प्रशासन है जो जवाब देने और ये कहने के लिए तैयार है कि ऐसा अब बर्दाश्त नहीं कर सकते.

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *