चीन बोला- भारतीय सैनिकों ने दो बार सीमा पार की और हमारी सेना पर हमला किया

न्यूज पैंट्री डेस्क : लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई है. इस कार्रवाई में भारत के एक अधिकारी और दो जवानों की मौत हो गई है. भारत की ओर से जारी आधिकारिक बयान में इस बात की जानकारी दी गई है. भारत ने चीन को भी नुकसान होने की बात कही है. इस बीच चीन की ओर से भारत पर उकसावे की कार्रवाई करने का आरोप लगाया है.

गलवान घाटी में हुई झड़प को चीन ने अवैध गतिविध बताया है. चीन ने इसे भारत की भड़काऊ हरकत करार दिया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने इसके खिलाफ भारत को कड़ी प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने इस संबंध में मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. झाओ ने कहा कि दोनों देशों के बीच हिंसक झड़प हुई है.


चीन की कड़ी प्रतिक्रिया

झाओ लिजियान ने कहा, “गलवान घाटी में जारी तनाव को खत्म करने के लिए भारत और चीन सैन्य चैनल और कूटनीतिक स्तर पर बातचीत कर रहे थे. इस कड़ी में 6 जून को सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी. इस दौरान दोनों देशों के बीच आम सहमति बनी थी लेकिन सोमवार को भारतीय सेना ने इसका गंभीर तरीके से उल्लंघन किया और अवैध गतिविधियों के लिए दो बार सीमा पार की. साथ ही चीन सेना के खिलाफ भड़काने वाले हमले भी किए.”

इसे भी पढ़ें- लद्दाख में भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प, एक अधिकारी और दो जवान शहीद

झाओ ने आगे कहा कि चीनी पक्ष ने भारत के सामने कड़ा विरोध दर्ज कराया है. साथ ही ये भी कहा कि भारत को दोनों देशों के बीच बनी सहमति का ख्याल रखना चाहिए और इस आधार पर अपने सैनिकों को संयमित रहने की हिदायत देनी चाहिए. इसके अलावा भारत को ना तो बॉर्डर पार करना चाहिए और ना ही कोई ऐसा एकतरफ़ा क़दम उठाना चाहिए, जिससे हालात बिगड़ते जाएं.


भारत और चीन के बीच बातचीत जारी

झाओ ने कहा कि चीन और भारत बातचीत के माध्यम से सभी विवादित मुद्दों को सुलझाने में सहमत हुए हैं ताकि सीमा पर तनाव को कम किया जा सके. दोनों देशों के बीच शांति कायम करने के लिए यह बातचीत बेहद अहम है. भारतीय सेना ने कहा है कि हिंसक झड़प में एक अधिकारी और दो सैनिक मारे गए हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *