चीन में कोरोना वायरस की दूसरी लहर, लगातार दूसरे दिन आए रिकॉर्ड मामले

न्यूज पैंट्री डेस्क : पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा दिया है. चीन के वुहान प्रांत से इस खतरनाक वैश्विक महामारी की शुरूआत हुई थी. माना जा रहा था कि चीन ने इस वायरस पर काबू पा लिया है. अब वहां हालात फिर से बिगड़ते दिख रहे हैं. लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड संख्या में नए मामले सामने आए हैं. चीन में इसे कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर माना जा रहा है.

सोमवार को चीन में कोरोना संक्रमण के 49 नए मामलों की पुष्टि हुई है. पिछले 24 घंटे के दौरान आए इन मामलों में से 36 राजधानी बीजिंग के हैं. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. बीजिंग में लगातार दूसरे दिन इतनी संख्या में कोरोना के नए मरीज मिले हैं. रविवार को भी वहां इतने ही लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.


संक्रमण वाले इलाकों में लॉकडाउन

समाचार एजेंसी एएफपी ने चीन में संक्रमण के नए मामलों को लेकर रिपोर्ट छापी है. इसके अनुसार राजधानी बीजिंग में कोरोना तेजी से फैलता दिख रहा है. बीजिंग के हेडियाान इलाके में एक थोक मंडी से जुड़े ज्यादा मामले हैं. इतनी संख्या में मरीज मिलने के बाद इस बाजार और इसके आसपास के 10 इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- क्या फ्रांस ने कोरोना के खिलाफ पहली लड़ाई जीत ली है?

चिंता की बात यह है कि कोरोना के सभी नए मामले भीड़भाड़ वाली जगहों से आ रहे हैं. इससे संक्रमण के और ज्यादा फैलने की आशंका है. पिछले सप्ताह भी बीजिंग में खाने-पीने के सामानों की एक थोक मंडी में संक्रमण के नए मामले सामने आए थे. इस तरह के बड़े बाजारों में वायरस फैलना चिंता पैदा करता है.


बीजिंग में कोरोना के बढ़ते मामले

फिलहाल स्थानीय प्रशासन ने शिनफाडी नाम के बाज़ार को बंद कर दिया गया है. वायरस को फैलने से रोकने के लिए आस-पास के हजारों लोगों का टेस्ट किया जा रहा है. साथ ही इस बाजार में जाने वाले या फिर बाजार जाने वालों के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है. इसके लिए कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है. अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं.

इसे भी पढ़ें- क्या भारत में फिर से टोटल लॉकडाउन होने वाला है ?

दिलचस्प बात यह है कि कोरोना महामारी की शुरूआत पिछले साल चीन से ही हुई थी. करीब तीन महीने तक चले कड़े लॉकडाउन और अन्य जरूरी उपायों की बदौलत इस पर काबू पा लिया गया था. इसके लिए चीन की दुनिया भर में काफी तारीफ भी हुई. अब चीन की चिंता इसलिए भी बढ़ गई है कि वायरस वुहान की बजाय नई जगहों पर पहुंच रहा है. राजधानी बीजिंग में पिछले सप्ताह कई नए मामले सामने आए हैं. साथ ही बीजिंग से लगे हेबेई प्रांत में भी तीन नए मामले सामने आए हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *