चिंता की बात! भारत में बुजुर्गों से ज्यादा युवाओं को संक्रमित कर रहा कोरोना वायरस

न्यूज पैंट्री डेस्क : वैसे तो भारत में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तथा भारत में अब तक 1.38 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं मगर इसका डरावला पहलू यह है कि अब इस वायरस ने तेजी से युवाओं को अपना षिकार बनाना षुरू कर दिया है. वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन और जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने कोरोना मॉडल के जरिए चेतावनी दी है कि भारत में जुलाई के पहले हफ्ते तक 21 लाख लोग संक्रमण के शिकार हो सकते हैं.

द वॉशिंगटन पोस्ट की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत और ब्राजील जैसे विकासशील देश अब कोरोना के नए हॉट स्पॉट बनते जा रहे हैं. कोरोना वायरस ने अब युवाओं को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत के अस्पतालों में भर्ती होने वाले कोरोना मरीजों में युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है. अभी तक जो भी देश कोरोना हॉटस्पॉट बने थे वहां पर युवाओं में कोरोना संक्रमण का असर सबसे कम देखा गया है. हालांकि भारत और ब्राजील में कोरोना वायरस युवाओं पर सबसे ज्यादा असर करता दिखाई दे रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक ब्राजील में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों में 50 साल से कम उम्र के 5 फीसदी लोग हैं जो इटली और स्पेन जैसे देशों से दस गुना अधिक हैं. भारत में ये आंकड़े और भी ज्यादा डराने वाले हैं. यहां कोरोना से मरने वालों में 50 फीसदी से अधिक लोग 60 साल से कम उम्र के हैं. रिपोर्ट में भारत को कोरोना महामारी का अगला हॉटस्पॉट बताया गया है. . वैसे आंकड़े बताते हैं किभारत ने अब कोरोना मरीजों की संख्या में ईरान को पीछे छोड़ दिया है और उन टॉप-10 देशों की लिस्ट में आ गया है जहां पर कोरोना के सबसे अधिक मामले हैं.

Spread the love