कोरोना वायरस से होने वाली मौतों के मामले में भारत ने चीन को पीछे छोड़ा

न्यूज पैंट्री डेस्क : पिछले कुछ हफ्तों से भारत और ब्राजील में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी देखने को मिली है. विश्व स्वास्थ्य संगठन इस पर चिंता जाहिर कर चुका है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक भारत कोरोना वायरस से होने वाली मौतों के मामले में चीन से आगे निकल गया है. साथ ही कुल संक्रमित मरीजों के लिहाज से भी भारत में चीन के मुकाबले दोगुने मामले आ चुके हैं.

भारत में अब तक कोविड-19 संक्रमण के कारण 4 हजार 706 लोगों की मौत हुई है तो वहीं चीन में अब तक 4 हजार 638 लोगों की ही जान गई है. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत अब 9वें स्थान पर पहुंच गया है.

भारत में 1 लाख 65 हजार से अधिक हुए कोरोना मरीज

ताजा आंकड़े जारी होने तक भारत में अब तक 1 लाख 65 हजार 386 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. वहीं तुर्की में 1 लाख 60 हजार 979 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. दुनिया में कोविड-19 संक्रमण के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं. इसके बाद ब्राज़ील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन, इटली, फ्रांस और जर्मनी में सबसे अधिक संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है.

इसे भी पढ़ें – कोरोना वायरस : भारत में एक साथ 100 से अधिक वैक्सीन पर चल रहा काम

भारत में कोरोना वायरस से निपटने के लिए चौथे चरण का लॉकडाउन जारी है. 31 मई को इसकी अविध समाप्त हो रही है. अब लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं, इस पर अभी तक आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन माना जा रहा है कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है.


दुनिया में कोरोना के 60 लाख से अधिक मरीज

दुनिया भर में कोरोना वायरस की चपेट में आकर करीब 60 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं. चीन से निकले इस खतरनाक वायरस के कारण अब तक साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं. अकेले अमेरिका में ही एक लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि, चीन का दावा है कि उसने कोविड-19 संक्रमण पर काबू पा लिया है और वहां अब नए मामले दर्ज नहीं हो रहे हैं.

Spread the love