अमेरिका में एक ही दिन में कोरोना के 34,700 नए मामले, करीब सवा लाख लोगों की मौत

न्यूज पैंट्री डेस्क : अमेरिका में कोरोना की आंधी फिर से तबाही मचाने लगी है. कुछ दिन तक नए मामलों में गिरावट आई थी लेकिन अब संक्रमण ने फिर रफ्तार पकड़ ली है. चिंता की बात ये है कि अब नए इलाकों में वायरस तेजी से फैल रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान ही 34 हजार 700 नए मामले दर्ज हुए हैं. अप्रैल के बाद से यह पहली बार है जब एक ही दिन में इतने नए मरीज मिले हैं.

वर्ल्डोमीटर के ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में संक्रमण का आंकड़ा 24 लाख को पार कर चुका है. इनमें से 1 लाख 24 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो गई है. 12 लाख से ज्यादा मरीज ठीक होकर चुके हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान अमेरिका में 34 हजार 700 लोगों को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. यह एक दिन में मिलने वाले नए मरीजों की संख्या के लिहाज से एक रिकॉर्ड है. इससे पहले 36 हजार 400 लोगों का रिकॉर्ड था जो अप्रैल के आखिर में दर्ज हुआ था.


न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी के बाद नए इलाके बने हॉटस्पॉट

सुपरपावर माने जाने वाले अमेरिका में पिछले दो महीनों से संक्रमण पर काबू पाने की कोशिशें की जा रही थीं. पिछले कुछ हफ्तों में इसका असर दिखने भी लगा था. लेकिन जिस तरह से अब कोरोना संक्रमण के नए मरीज मिल रहे हैं उससे लगता है कि सारे किए-कराये पर पानी फिर गया है. अमेरिका के दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों में कोरोना वायरस बेहिसाब तरीके से फैल रहा है. ज्यादातर नए मामले इन राज्यों से ही आ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- भारत में फिर टूटा कोरोना के नए मरीजों का रिकॉर्ड, जानिए सभी राज्यों की स्थिति

माना जा रहा कि महीनों के कड़े प्रतिबंधों और इंतजामों से अमेरिकी जनता और राजनेता दोनों ही अब थकने लगे हैं. जानकारों की मानें तो इसके घातक परिणाम हो सकते हैं. अमेरिका में कोरोना महामारी के शुरूआती चरण में न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी जैसे इलाके हॉटस्पॉट थे. इन इलाकों में कोरोना ने भारी तबाही मचाई लेकिन कड़े प्रतिबंधों और सुरक्षा के उपायों के दम पर यहां अब संक्रमण की रफ्तार कम होती दिख रही है.


हर दिन मिल रहे रिकॉर्ड नए मरीज

दिक्कत इस बात की है कि वायरस ने अब नए इलाकों में लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. एरिज़ोना, कैलिफोर्निया, मिसिसिपी, नेवाडा, टेक्सास और ओक्लाहोमा जैसे कई अन्य प्रांतों में इस हफ्ते रोजाना दर्ज किए जाने वाले संक्रमण के मामलों का नया रिकॉर्ड बना है. अस्पताल में भर्ती किए जाने वाले संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से नॉर्थ कैरोलिना और साउथ कैरोलिना में भी काफी बड़ी संख्या दर्ज की गई है.

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *