देश का वो राज्य जहां अभी तक कोरोना का एक भी मामला नहीं, जानिए कैसे बचे वहां के लोग

न्यूज पैंट्री डेस्क : देश में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कुछ लोग भले ही लॉकडाउन के औचित्य पर सवाल उठा रहे हों, लेकिन दादर व नगर हवेली के दमन व दीव जिले साबित करते हैं कि अगर लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया गया होता तो आज स्थिति बहुत बेहतर होती।

अति प्रभावित गुजरात व महाराष्ट्र के निकटवर्ती केंद्र शासित प्रदेश दादर व नगर हवेली के दमन व दीव जिलों में अबतक कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। प्रशासन का मानना है कि ऐसा लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन और कोरोना से लड़ रहे योद्धाओं के संकल्प के कारण हुआ है।

केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल ने रविवार को बताया कि दमन व दीव में करीब 2.5 लाख औद्योगिक कामगार हैं। ये जिले पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने कहा, ‘गुजरात व महाराष्ट्र के निकट होने के बावजूद दमन व दीव कोरोनामुक्त इसलिए रह पाए, क्योंकि वहां के लोगों ने लॉकडाउन के नियमों का अनुपालन किया।’ हालांकि, दादर व नगर हवेली में कोरोना संक्रमण के 19 मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, ‘केंद्रशासित प्रदेश में अबतक 17,965 नमूनों की जांच की गई है। इनमें दादर व नगर हवेली में 12,130, दमन में 4,723 तथा दीव में 1,112 नमूने शामिल हैं। केवल दादर व नगर हवेली में 19 नमूने कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

प्रदेश में 6,026 लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया था, जिन्होंने इसकी अवधि पूरी कर ली। 2,290 अब भी क्वारंटाइन में हैं।’ प्रदेश के कम्युनिकेबल डिजीज के कार्यक्रम अधिकारी मेघल शाह ने कहा, ‘लॉकडाउन के दौरान यात्रा पूरी तरह प्रतिबंधित थी। ‘

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *