कोरोना महामारी का दूसरा दौर होगा और भी खतरनाक, WHO ने दी चेतावनी

न्यूज पैंट्री डेस्क : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 1 लाख 45 हजार 380 संक्रमित हैं. इसमें से 80 हजार 722 का इलाज चल रहा है, 60 हजार 490 ठीक हुए हैं और 4167 की मौत हो चुकी है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डल्बूएचओ) ने उन देशों को चेतावनी दी है जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं.

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक- जहां मामले घट रहे है, वहां ये अचानक बढ़ भी सकते हैं. इसलिए सिर्फ देखते न रहे. सरकारों को चाहिए कि वे महामारी रोकने के उपायों के साथ तैयार रहे. डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने कहा कि दुनिया कोरोना संक्रमण की पहली लहर से जूझ रही है. कई देशों में मामले घट रहे हैं.

मध्य और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं. रेयान ने कहा कि महामारी वेब्स यानी लहरों के रूप में आती है. इसका मतलब है कि ये इसी साल उन क्षेत्रों में दोबारा आ सकती है, जहां मामले थम रहे हैं. अगर वर्तमान में चल रहे संक्रमण के पहले दौर को रोक भी लिया गया तो भी अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है.

डॉक्टर रेयान के मुताबिक, “यह समझने की जरूरत है कि महामारी दोबारा उभर सकती है. हम सिर्फ ये मानकर नहीं बैठ सकते कि आंकड़ों में कमी आ रही और संकट कम हो रहा है. इसका दूसरा दौर भी आ सकता है.

Spread the love