Lockdown 4.0: दिल्ली में 27 मई से पटरियों पर दौड़ने लगेगी मेट्रो !

न्यूज पैंट्री डेस्क : कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश भर में लॉकडाउन लागू है. फिलहाल देशबंदी का चौथा चरण चल रहा है. ऐसे में पिछले दो महीने से तमाम गतिविधियों पर पूरी तरह रोक लगी हुई है. केंद्र सरकार ने अब धीरे-धीरे प्रतिबंधों में छूट देना शुरू कर दिया है. इसके तहत एक जून से ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. साथ ही एक तिहाई फ्लाइट्स भी शुरू कर दी गई है. अब खबर यह है कि 27 मई से दिल्ली में मेट्रो सेवा भी खोल दी जाएगी.

22 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से जनता कर्फ्यू की अपील की थी. इस आह्वान ो सफल बनाने के लिए रेलवे और फ्लाइट्स के साथ-साथ डीएमआरसी ने भी मेट्रो सेवा बंद रखने का ऐलान किया था. इसके बाद टोटल लॉकडाउन लागू कर दिया गया. तब से अब तक दिल्ली में मेट्रो सेवा ठप है. अब लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जा रहा है. दिल्ली सरकार ने ज्यादातर औद्योगिक गतिविधियों की छूट दे दी है. बाजार और कार्यालय खोल दिए गए हैं. डीटीसी बसों को भी सशर्त चलाया जा रहा है. अब मेट्रो सेवा की बारी है.


काम पर लौटे DMRC के 14 हजार कर्मचारी

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के आदेश पर मंगलवार से 14,000 कर्मचारी काम पर लौट आए हैं. इनमें से ज्यादातर कर्मचारियों ने अपना काम भी संभाल लिया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि 27 मई से DMRC ट्रेनों की सेवाएं शुरू कर सकता है. इसके लिए ट्रेनों और स्टेशन परिसरों की साफ-सफाई की जा रही है. केंद्र सरकार की ओर से हरी झंडी मिलते ही ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें -भारत में बुजुर्गों से ज्यादा युवाओं को संक्रमित कर रहा कोरोना वायरस

माना जा रहा है कि शुरुआत में कुछ चुनिंदा रूटों पर ही सीमित संख्या में ट्रेनें चलाई जाएंगी. इस पर अभी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है लेकिन उम्मीद है कि सरकार जल्द ही कोई बड़ा ऐलान कर सकती है. डीएमआरसी मेट्रो और स्टेशन पर सोशल डिस्टेसिंग का सख्ती से पालन कराने की कार्य योजना पर काम कर रही है. लोगों को दूरी बनाते हुए यात्रा करनी होगी. मेट्रो में सीसीटीवी कैमरे के जरिए यात्रियों की निगरानी की जाएगी. साथ ही डिब्बों में लोगों को एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *