ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह पहुंचे राज्यसभा, जानें किसे मिली कहां से जीत

न्यूज़ पैंट्री डेस्क: देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हुई. सभी सीटों के परिणाम भी सामने आ गए हैं. राज्यसभा सासंद के इस चुनाव में कुछ राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. बीजेपी को जहां गुजरात में तीन और मध्य प्रदेश में दो सीटें मिलीं, वहीं कांग्रेस ने राजस्थान में दो और गुजरात-मध्य प्रदेश में एक-एक सीट पर कामयाबी हासिल की.

मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह ने हासिल किए सबसे ज्यादा वोट
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा वोट मिले. उन्होंने 57 वोटों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया. वहीं कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56 और बीजेपी के सुमेर सिंद सोलंकी को 55 वोट मिले. हालांकि, चुनाव में क्रास वोटिंग भी हुई. बीजेपी के विधायक गोपीलाल जाटव ने अपनी पार्टी के प्रत्याशी की जगह कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय को वोट दिया.

जानें क्या रहा गुजरात का हाल
गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को बड़ी कामयाबी मिली. बीजेपी प्रत्याशी अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन को यहां जीते मिली. वहीं कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा सांसद के लिए चुने गए.

मणिपुर में बीजोपी को मिली कामयाबी
मणिपुर की एकमात्र सीट पर हुए चुनाव में बीजेपी को कामयाबी मिली. हालांकि, यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर हुई. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने बताया कि मणिपुर में बीजेपी प्रत्याशी को 28 और कांग्रेस प्रत्याशी को 24 वोट मिले. यहां बीजेपी के लेसेम्बा सनाजओबा को जीत मिली.

झारखंड से दीपक प्रकाश और मेघालय से डॉ डब्ल्यू आर खरलुखी को मिली जीत
मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ने जीत हासिल की. यहां डॉ डब्ल्यू आर खरलुखी ने जीत हासि की. वहीं झारखंड में दो सीटों पर हुए चुनाव में एक सीट पर बीजेपी और एक सीट पर जेएमएम को जीत मिली. यहां बीजेपी से दीपक प्रकाश और जेएमएम से शिबू सोरेन राज्यसभा के लिए चुने गए.

आंध्र प्रदेश की चारों सीटों पर वाईएसआर का कब्जा
आंध्र प्रदेश में राज्यसभा की सभी चारों सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई. इसमें दिग्गज नेता परिमल नथवानी ने भी शानदार जीत दर्ज की.

राजस्थान में कांग्रेस को मिली बड़ी कामयाबी
राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव हुए. यहां बीजेपी को एक और कांग्रेस को दो सीटों पर जीत मिली. कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी राज्यसभा के लिए चुने गए. वहीं बीजेपी से राजेंद्र गहलोत को जीत मिली.

वानलालवेना ने मिजोरम में हासिल की जीत
मिजोरम की इकलौती सीट पर राज्यसभा के लिए के लिए मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के वानलालवेना ने जीत हासिल की. वानलालवेना को 39 में से 27 वोट मिले.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *