Fair & Lovely के बाद अब L’Oreal हटाएगी Fair शब्द

न्यूज पैंट्री डेस्क : ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली फ्रांस की कंपनी लोरियल ग्रुप (L’Oreal Group) ने शुक्रवार को कहा कि वह त्वचा के रखरखाव से संबंधित अपने प्रोडक्ट्स (L’Oreal Beauty Products) से काले, गोर और हल्के जैसे शब्दों को हटाएगी. इससे पहले यूनिलीवर ने भी इसी तरह की घोषणा की थी और कहा था कि वह अपने लोकप्रिय ब्रांड ‘फेयर एंड लवली’ (Fair & Lovely) से ‘फेयर’ शब्द को हटायेगी.

आपको बता दें कि नस्लीय रुढ़ियों के खिलाफ उठती आवाजों के बीच त्वचा के गोरेपन से संबंधित सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली कंपनियां दबाव में हैं.यह ऐसे समय में महत्वपूर्ण हो जाता है, जब अमेरिका से शुरू हुआ ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन कई देशों में फैल चुका है.

कई कंपनियां जल्द हटा सकती हैं अपने प्रोडक्ट से Fair शब्द
L’Oreal की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि लॉरियल ग्रुप त्वचा का रंग बदलने वाले प्रोडक्ट्स को लेकर उठ रही आपत्तियों को स्वीकार करती है. इसे लेकर कंपनी त्वचा संबंधी अपने सभी उत्पादों से गोरे, गोरेपन, श्वेत, सफेद, हल्का आदि शब्दों को हटाने का निर्णय लेती है. कई और कंपनियों भी इस तरह के कदम उठा रही हैं.

अमेरिकी की स्वास्थ्य देखभाल और एफएमसीजी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भी त्वचा को गोरा बनाने वाली क्रीम की भारत सहित दुनियाभर में बिक्री को रोक दिया.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *