कोरोना मुक्त न्यूजीलैंड में फिर सामने आया संक्रमण का केस

न्यूज पैंट्री डेस्क : अमेरिका (US), ब्राजील (Brazil), भारत (India) और रूस (Russia) अभी भी लगातार नए केसों के मामले में टॉप-4 देश बने हुए हैं. उधर चीन (China) के बीजिंग और आस-पास के इलाकों में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नए केस सामने आने के बाद बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू की गई है और कई इलाकों में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है.

सोमवार को भी दुनिया भर में संक्रमण के 1 लाख 24 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 81,08,660 से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में संक्रमण से 3415 लोगों की मौत हो गयी जिससे कुल मौतों का आंकड़ा 4,38,500 से भी ज्यादा हो गया है.

न्यूजीलैंड में फिर सामने आया कोरोना संक्रमण का केस
न्यूज़ीलैंड में लगभग एक महीने में पहली बार कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वहाँ दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. ये दोनों लोग हाल ही में ब्रिटेन से लौटे थे और दोनों एक-दूसरे से संबंधित हैं. स्थानीय मीडिया में बताया जा रहा है कि इन दोनों लोगों को एक मृत व्यक्ति की अंत्येष्टि के लिए बाहर से आने पर पाबंदी में छूट दी गई थी.

न्यूज़ीलैंड ने पिछले सप्ताह देश को वायरस-मुक्त घोषित करते हुए सभी पाबंदियां हटा ली थीं. मगर विदेश से वहाँ अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर अभी भी पाबंदी लगी है और केवल वहाँ के नागरिकों और ज़रूरी कर्मचारियों को देश लौटने की अनुमति है.

बीजिंग में 90,000 लोगों का टेस्ट जारी, कई जगह लॉकडाउन
चीन ने सोमवार को 90,000 लोगों की कोरोना वायरस जांच शुरू की तथा बीजिंग के एक थोक बाजार के निकट के कई आवासीय इलाकों को बंद कर दिया. चीन में कोविड-19 के 67 नए मामले सामने आए हैं. नए मामलों में से 42 बीजिंग में सामने आए हैं. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बीजिंग में अधिकारियों ने 90,000 लोगों की जांच शुरू की है. संक्रमण का नया केंद्र बनकर उभरे थोक बाजार शिन्फादी में 30 मई के बाद से करीब दो लाख लोग आए.

Spread the love