थम गई कोरोना की आंधी, अब स्पेन में घूमने जा सकते हैं विदेशी टूरिस्ट

न्यूज पैंट्री डेस्क: कोरोना वायरस ने दुनिया के जिन देशों में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है उनमें स्पेन का नाम भी शामिल है. यह उन देशों में से है जहां कोविड-19 महामारी के कारण 20 हजार से अधिक लोगों की जान गई है. अब वहां हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं. इसे देखते हुए सरकार ने तमाम प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है.

स्पेन में टूरिज्म इंडस्ट्री का दायरा बहुत बड़ा है. कोरोना संकट के दौर में इस क्षेत्र पर बहुत बुरा असर हुआ है. इसे देखते हुए स्पेन ने टूरिज्म इंडस्ट्री को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. इसके तहत विदेशी यात्रियों के लिए रास्ते खोल दिए गए हैं. विदेशी पर्यटकों के लिए लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों को हटा दिया गया है.

टूरिस्टों को देनी होगी कॉन्टेक्ट डीटेल

हालांकि, फिलहाल यूरोपीय यूनियन, शेंजेन जोन और ब्रिटेन के लोगों को ही स्पेन आने की अनुमति दी जाएगी. देश में आने वाले सभी यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और उनसे कोरोना संक्रमण से जुड़ी जानकारियां भी ली जाएंगी. उनसे पूछा जाएगा कि क्या वो संक्रमित थे, किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे? साथ ही सभी यात्रियों की कॉन्टैक्ट डीटेल भी ली जाएगी.

तीन महीने तक चले राष्ट्रीय आपातकाल के खत्म होने के बाद स्पेन ने यह बड़ा उठाया है. इसके तहत देश भर में यात्रा की अनुमति दी गई है. सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क पहनना ज़रूरी होगा. स्पेन ने मार्च के मध्य में लॉकडाउन लागू किया था. कभी यूरोप में संक्रमण के मामले में सबसे बुरी स्थिति में रहे स्पेन में हालात अब बेहतर हैं.

स्पेन में कोरोना से 28 हजार मौतें

स्पेन में अब तक कुल 2 लाख 45 हजार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और 28 हजार लोगों की मौत हुई है. स्पेन में हर साल करीब आठ करोड़ पर्यटक आते हैं. यहां की जीडीपी में टूरिज्म इंडस्ट्री का 12 फीसदी योगदान है. इसे ध्यान में रखते हुए ही टूरिज्म को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया गया है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *