कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाने पर पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल के दो पत्रकार बर्खास्त

न्यूज पैंट्री डेस्क : पाकिस्तान के सरकार संचालित पीटीवी न्यूज चैनल ने कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाने वाला देश का नक्शा प्रसारित करने के लिए दो पत्रकारों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. घटना 6 जून की है, जिसे पाकिस्तानी संसद में आठ जून को उठाया गया था. इसके बाद सीनेट अध्यक्ष सादिक संजरानी ने इस मुद्दे को सूचना और प्रसारण पर स्थायी समिति को कार्रवाई के लिए भेज दिया.

पीटीवी प्रबंधन ने किया 2 अधिकारियों को बर्खास्त
पाकिस्तान टेलीविजन (पीटीवी) प्रबंधन ने सात जून को सोशल मीडिया पर कहा था कि वह मुद्दे की जांच कर रहा है और इस बड़ी चूक के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके बाद 10 जून को चैनल के दो कर्मचारियों पर इस घटनाक्रम की गाज गिरी. पीटीवी ने ट्वीट किया, ‘‘पाकिस्तान के नक्शे की गलत तस्वीर छह जून को पीटीवी पर प्रसारित होने के मामले में जांच के लिए बनाई गई समिति की सिफारिशों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए पीटीवी प्रबंधन ने दो अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है. जो इस पेशेवर लापरवाही के जिम्मेदार पाये गये हैं.’’

मानवाधिकार मंत्री ने कार्रवाई की मांग की थी
चैनल ने कर्मचारियों के नाम नहीं बताये लेकिन कहा कि लापरवाही को लेकर कतई बर्दाश्त नहीं करने की उसकी नीति है. इससे पहले विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी तथा मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने भी कार्रवाई की मांग की थी. पाकिस्तान अपने आधिकारिक नक्शे में कश्मीर को अपना हिस्सा दिखाता है. भारत का स्पष्ट रुख है कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) और अकसाई चिन दोनों भारत का अभिन्न अंग है.

Spread the love