#Social: कराची के पास नजर आए भारतीय फाइटर जेट, पाकिस्तान में मचा हंगामा

न्यूज पैंट्री डेस्क : कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की मार झेल रहे पाकिस्तान (Pakistan) में मंगलवार की शाम हड़कंप मच गया. सोशल मीडिया (Social Media) पर फैली एक अफवाह ने सभी पाकिस्तानियों की नींद उड़ा दी. अफवाह फैली कि भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लड़ाकू विमान कराची और बहावलपुर के समीप उड़ान भरते देखे गए हैं.

यह खबर आग की तरह फैल गई और पाकिस्तान में ट्विटर (Twitter) पर ट्रेंड करने लगा. लोग यह तक दावा करने लगे कि भारत के हमले के डर से कराची शहर में ब्लैकआउट कर दिया गया है. आम लोगों के साथ-साथ कई बड़े पत्रकारों ने भी इस आशंका को बल दिया. हालांकि भारतीय वायुसेना ने इस तरह की किसी भी कार्रवाई से साफ इंकार किया है.

इंडिया ने की एयरस्ट्राइक !

दरअसल देश शाम ट्विटर पर ऐसी खबरें चलने लगीं कि भारत ने पाकिस्तान में बालाकोट जैसी एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया है. फिर क्या था, देखते ही देखते पूरे देश में इस तरह की अफवाह फैल गई. लोग इंडियन एयर फोर्स के फाइटर जेट को देखे जाने के दावे करने लगे. सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि भारतीय वायुसेना के जेट फाइटर देखे गए हैं और आपातकालीन स्थिति उत्पन्न हो सकती है. 

पाकिस्तान में एनबीसी के पूर्व रिपोर्टर वाज खान ने भी ट्विटर पर लिखा, ‘प्रिय, भारत और पाकिस्तान! ऐसी अफवाह है कि इंडियन एयरफोर्स ने PoK और सिंध-राजस्थान सेक्टर में घुसपैठ की है. दोनों देशों को मामले की साफ जानकारी देना चाहिए. नागरिकों से अपील है कि वे शांत रहें और इस हफ्ते का मजा लें.’

ट्विटर से फैली एयरस्ट्राइक की अफवाह

जानकारी के मुताबिक यह अफवाह ट्विटर के जरिए फैली थी. कराची के कुछ लोगों ने सबसे पहले दावा किया कि उन्होंने भारतीय जंगी जहाज देखे हैं. हालांकि उनमें से किसी ने यह जानकारी नहीं दी कि आसमान में उड़ते फाइटर प्लेन को उन्होंने कैसे पहचान लिया कि वो भारत का ही है. एक यूजर लराइब मोहिब ने कहा- मैंने खुद भारतीय जेट फाइटर्स को उड़ान भरते देखा है.

आयशा जफर नाम की ट्विटर यूजर ने लिखा- कराची के करीब शायद काफी जेट फाइटर्स उड़ान भर रहे हैं. इसके उलट भी अफवाह उड़ी कि पाकिस्तान के जेट फाइटर ने राजस्थान बॉर्डर पर घुसपैठ की कोशिश की है. उन्हीं का पीछा करते हुए भारतीय जेट पाकिस्तानी सीमा में घुस आए.

Spread the love